कानपुर में बनेगी अब विश्व प्रसिद्ध पेप्सी कोल्डड्रिंक

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कानपुर में अब विश्व प्रसिद्ध पेप्सी कोल्डड्रिंक भी बनेगी। कंपनी ने ट्रांसगंगा सिटी में प्लांट लगाने के लिए जमीन की डिमांड की है। 20 एकड़ जमीन में 300 करोड़ रुपए से पूरा प्लांट लगाया जाएगा। प्लांट लगने के बाद UP के युवाओं को नौकरी देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। करीब ढाई हजार युवाओं को नौकरी मिलेगी।

जमीन के लिए सर्वे
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि पेप्सिको ने यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण प्रबंधन से जमीन मांगी है। कंपनी ने जमीन का सर्वे भी कर लिया है। प्राधिकरण प्रबंधन ने जमीन के कागजात, नजरी नक्शा भी उपलब्ध करा दिया है। कंपनी की लीगल टीम सत्यापन कर रही है।

1151 एकड़ में ट्रांसगंगा सिटी

गंगा बैराज किनारे स्थित 1151 एकड़ में ट्रांसगंगा सिटी तैयार की गई है। यहां इंडस्ट्री न लगने से अक्सर ही विवादों में रही। ये पहला मौका होगा जब पेप्सिको जैसी बड़ी कंपनी अपना प्लांट यहां लगाएगी। इससे अन्य उद्यमी भी यहां अपना प्लांट लगाने के लिए आगे आएंगे। मंत्री सतीश महाना ने बताया कि यहां लेदर से जड़े उद्योग भी लगाने की तैयारी है। प्रबंधन जल्द ही रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मांगेगा। इसके बाद कंसल्टेंट तैनात होगा जो लेदर गुड्स के लिए कंपनियों की तलाश करेगा।

कनेक्टिविटी है सुविधाजनक

ट्रांसगंगा सिटी को रिंग रोड, प्रयागराज- मेरठ गंगा एक्सप्रेस वे, लखनऊ- कानपुर एक्सप्रेस वे से भी जोड़ने की तैयारी चल रही है। रिंग रोड से जुड़ने के बाद तो यहां के उद्यमी अपने माल को आसानी से दूसरे शहरों को भेज सकेंगे क्योंकि रिंग रोड कानपुर-हमीरपुर हाईवे, कानपुर-अलीगढ़ हाईवे, कानपुर-प्रयागराज, कानपुर-झांसी हाईवे से सीधे जुड़ जाएगी।

ये भी देखे: आंवला नवमीः शुभ कार्य करेंगे तो निश्चित लाभ होगा

36 उद्यमियों ने की डिमांड
ट्रांसगंगा सिटी में निवेश करने और उद्योग लगाने के लिए 36 से अधिक उद्यमियों ने जमीन मांगी है। उन्हें जल्द भूमि आवंटन करने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि पेप्सिको ने भी फर्रुखाबाद के किमसेपुर, औरैया के दिबियापुर में भी जमीन देखी थी। लेकिन, कंपनी को ट्रांसगंगा सिटी बेहद मुफीद लगी। वहीं, कनेक्टविटी बेहद आसान है। चकेरी एयरपोर्ट भी है, लखनऊ एयरपोर्ट भी जाना आसान होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *