प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले 4 और भारतीय PM वेटिकन सिटी की कर चुके हैं यात्रा

 न्यूज़ जंगल डेस्क कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वेटिकन सिटी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस ( Pope Francis) से मुलाकात कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोमन कैथोलिकों के प्रमुख से मिलने वाले पांचवें भारतीय प्रधान मंत्री हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पोप के बीच 30 मिनट तक चलने वाली इस बैठक में कोरोना महामारी जैसे मुद्दों पर चर्चा किए जाने की उम्‍मीद है. प्रधानमंत्री मोदी 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी में रहेंगे.

27 अक्टूबर को, केरल कैथोलिक बिशप काउंसिल (केसीबीसी) के अध्यक्ष कार्डिनल जॉर्ज एलेनचेरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वेटिकन यात्रा के बारे में एक बयान जारी किया था. कार्डिनल ने बताया था कि उन्हें आधिकारिक स्रोतों से पता चला है कि कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार को बैठक होगी. कार्डिनल ने इसे ऐतिहासिक बैठक बताते हुए कहा कि यह हमारे देश, वेटिकन और कैथोलिक चर्च के बीच संबंधों में और अधिक ऊर्जा और गर्मजोशी भरने का काम करेगा.

आइए जानते हैं और कौन-कौन से प्रधानमंत्री जा चुके हैं वेटिकन का दौरा :-

1. जवाहरलाल नेहरू: पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जुलाई 1955 में वेटिकन का दौरा किया था. नेहरू ने उस समय पोप पायस XII से मुलाकात की थी. दिलचस्प बात ये है कि पीएम मोदी की यात्रा ऐसे समय में है जब गोवा विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. रोमन कैथोलिक राज्य में भाजपा का एक बड़ा जनाधार है.

2. इंदिरा गांधी: पंडित जवाहर लाल नेहरू की बेटी, जो उनकी वेटिकन यात्रा के दौरान भी उनके साथ मौजूद थीं, साल 1981 में प्रधान मंत्री के रूप में पोप जॉन पॉल द्वितीय से मिलीं थीं.

3. इन्द्र कुमार गुजराल: अटल बिहारी वाजपेयी 1997 में पोप जॉन पॉल द्वितीय से भी मिले थे.

4. अटल बिहारी वाजपेयी: अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 2000 में अपनी इटली यात्रा के दौरान पोप से मुलाकात की थी.

भारत में कब-कब आ चुके हैं पोप
विदेश मंत्रालय (MEA) से मिली जानकारी के अनुसार, भारत ने अब तक तीन बार पोप के दौरे देखे हैं. भारत आने वाले पहले पोप, पोप पॉल IV थे. पोप पॉल IV 1964 में अंतरराष्ट्रीय यूचरिस्टिक कांग्रेस में भाग लेने के लिए मुंबई आए थे. वहीं पोप जॉन पॉल II ने फरवरी 1986 में भारत का दौरा किया था. उन्होंने कोलकाता में मिशनरीज ऑफ चैरिटी सहित भारत के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और भारतीय नेताओं से मुलाकात की थी. साल नवंबर 1999 में पोप जॉन पॉल II फिर से भारत की यात्रा पर आए. इस मौके पर उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायणन, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात की

यो भी पढ़े: चौबेपुर: 48 घंटे बाद भी पुलिस को नही मिली कोई सफलता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *