Thursday , March 28 2024
Breaking News
Home / अन्य / जेके सीमेंट ने IIT परिसर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण में दिया योगदान

जेके सीमेंट ने IIT परिसर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण में दिया योगदान

शीनू त्रिपाठी की रिपोर्ट कानपुर, 26 अक्टूबर, 2021: आईआईटी कानपुर और जेके सीमेंट लिमिटेड ने स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (एसएमआरटी) की स्थापना के लिए संस्थान की महत्वाकांक्षी पहल के तहत परिसर में एक सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में एक साथ काम करने के लिए एक समझौता किया है।


आईआईटी कानपुर और देश की अग्रणी सीमेंट कंपनी जेके सीमेंट लिमिटेड ने आज एक सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल की स्थापना के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। जेकेसीएल ने अपने सीएसआर फण्ड के रूप में 60 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के साथ इस पहल का समर्थन करने की सहमति दी है।यह एमओयू देश में चिकित्सा अनुसंधान और नवाचार के प्रति दृष्टिकोण में एक आदर्श बदलाव लाने के लिए आईआईटी कानपुर के प्रयास का हिस्सा है। आई आई टी (IIT) कानपुर ने स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (SMRT) स्थापित करने महत्वकांक्षी योजना बनाई है, जिसमें कि भविष्य की दवाओं पर उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) और एसएमआरटी के हिस्से के रूप में एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित करने का भी प्रस्ताव है।

एमओयू पर प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक आईआईटी कानपुर और डॉ राघवपत सिंघानिया, प्रबंध निदेशक जेके सीमेंट लिमिटेड, ने श्री निधिपति सिंघानिया (उपाध्यक्ष, जेके संगठन और निदेशक जेके सीमेंट लिमिटेड), श्री माधवकृष्ण सिंघानिया (उप प्रबंध निदेशक और सीईओ, जेके सीमेंट लिमिटेड), श्री अजय कुमार सरावगी (उप प्रबंध निदेशक और सीएफओ, जेके सीमेंट लिमिटेड) आईआईटी कानपुर से, प्रोफेसर एस गणेश (उप निदेशक), प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह (डीन, संसाधन और पूर्व छात्र), श्री कपिल कौल (सीईओ, आईआईटीके डेवलपमेंट फाउंडेशन) और जेके सीमेंट लिमिटेड के अन्य वरिष्ठ प्रबंधन व्यक्तियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गये ।

आईआईटी कानपुर के 1975 बीटेक सिविल इंजीनियरिंग के पूर्व छात्र श्री यदुपति सिंघानिया और कानपुर और भारत में व्यापार के विकास में योगदान के साथ एक उत्कृष्ट व्यवसायी नेता के योगदान का सम्मान करने के लिए प्रस्तावित अस्पताल का नाम “यदुपति सिंघानिया मेमोरियल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल” रखा गया है। उनके नेतृत्व में, जेकेसीएल 3 बिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण और देश भर में कई हजार लोगों को रोजगार देने के साथ देश में 15 मिलियन टन की क्षमता वाली अग्रणी सीमेंट निर्माण कंपनी बन गई है।

प्रोफेसर अभय करंदीकर, निदेशक आई आई टी कानपुर ने इस मौके पर कहा कि, “हम एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना के लिए जेके सीमेंट लिमिटेड (JKCL) के उदार योगदान के लिए बेहद आभारी हैं, जो कानपुर के निवासियों के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों के लोगों को भी लाभान्वित करेगा। प्रस्तावित अस्पताल मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी स्कूल से जुड़ा होगा और चिकित्सा अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में आईआईटी कानपुर के नवाचारों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ये भी देखे: नाइका आईपीओ 28 को होगा लांच , जानिये सब कुछ

स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (SMRT) का अस्पताल का हिस्सा, कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत पंजीकृत ‘मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी फाउंडेशन (FMRT)’ नामक एक सेक्शन 8 कंपनी द्वारा संचालित किया जाएगा।

एसएमआरटी परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। परियोजना के पहले चरण में लगभग 7,00,000 वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ 400 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, अकादमिक ब्लॉक, आवासीय / छात्रावास और सर्विस ब्लॉक की स्थापना शामिल होगी। एसएमआरटी का पहला चरण चिकित्सा के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) भी स्थापित करेगा। परियोजना के पहले चरण को अगले 3-5 वर्षों में पूरा करने की योजना है। एसएमआरटी परियोजना के दूसरे चरण में अस्पताल की क्षमता 1000 बिस्तरों तक बढ़ जाएगी, साथ ही क्लिनिकल विभागों/केंद्रों, अनुसंधान क्षेत्रों में विस्तार, पैरामेडिकल विषयों, वैकल्पिक चिकित्सा, अस्पताल प्रबंधन, खेल चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों को शामिल किया जाएगा। एसएमआरटी परियोजना के दूसरे चरण को 7-10 वर्षों की अवधि में पूरा करने की योजना है।

आईआईटी कानपुर के बारे में:
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर, भारत सरकार द्वारा स्थापित प्रमुख संस्थानों में से एक है। 1959 में पंजीकृत, संस्थान को 1962-72 की अवधि के दौरान अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों और प्रयोगशालाओं की स्थापना में यू.एस.ए. के नौ प्रमुख संस्थानों द्वारा सहायता प्रदान की गई थी। अग्रणी नवाचारों और अत्याधुनिक अनुसंधान के अपने रिकॉर्ड के साथ, संस्थान को इंजीनियरिंग, विज्ञान और कई अंतःविषय क्षेत्रों में ख्याति के एक शिक्षण केंद्र के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है। औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *