ब्लॉकचेन नेटवर्क विकसित करने के लिए IIT ने मिलाया कर्नाटक सरकार से हाथ

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर आई आई टी (IIT) कानपुर की समर्थित कंपनी CRUBN ने देश भर में प्रमुख ब्लॉकचेन नेटवर्क विकसित करने में कर्नाटक सरकार के साथ हाथ मिलाया। आई आई टी (IIT) कानपुर समर्थित CRUBN ने सेंटर फॉर स्मार्ट गवर्नेंस के साथ साझेदारी की, जो कर्नाटक सरकार की एक प्रमुख सॉफ्टवेयर विकास एजेंसी है।साझेदारी देश भर में सभी ई-गवर्नमेंट प्रोक्योरमेंट (ई-जीपी) सिस्टम के लिए एक लाइसेंस प्राप्त ब्लॉकचेन नेटवर्क विकसित करने के लिए काम करेगी। एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद, यह प्रणाली एक अखिल भारतीय प्रणाली होगी जो ई-जीपी सिस्टम का उपयोग करके की जाने वाली सार्वजनिक खरीद से जुड़े समय और लागत को कम करेगी।


कानपुर। CRUBN, एक आई आई टी (IIT)-कानपुर इनक्यूबेटेड कंपनी है जो दुनिया भर में सरकार और व्यावसायिक संस्थाओं के लिए अत्याधुनिक ब्लॉकचेन समाधान प्रदान करती है, यह सहयोग कर्नाटक सरकार की एक प्रमुख सॉफ्टवेयर विकास एजेंसी, सेंटर फॉर स्मार्ट गवर्नेंस के साथ मिलकर देश भर में सभी ई-गवर्नमेंट प्रोक्योरमेंट (ई-जीपी) प्रणालियों के लिए एक विकेंद्रीकृत विश्वास और दक्षता परत के रूप में एक लाइसेंस प्राप्त ब्लॉकचेन नेटवर्क विकसित करेगा।

ई-गवर्नमेंट प्रोक्योरमेंट (ई-जीपी) सिस्टम विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों की खरीद और निविदा आवश्यकताओं को पूरा करता है। हालांकि ई-जीपी प्रणालियों ने सरकारी खरीद में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने में योगदान दिया है, लेकिन मौजूदा प्रणालियों के और आगे बढ़ने की संभावना है। इस साझेदारी का उद्देश्य देश भर में 50 से अधिक परिचालन ई-जीपी सिस्टम को इंटरऑपरेबल बनाकर मौजूदा सिस्टम की परेशानी को कम करना है । आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “हमारे पास स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) के भीतर एक गतिशील स्थान है जो नवाचारों को बढ़ाने में मदद करता है। एसआईआईसी (SIIC) के सभी इनक्यूबेटी विभिन्न माध्यमों से और महत्वपूर्ण आवश्यकता के समय में देश के लिए योगदान दे रहे हैं। मुझे CRUBN की टीम के लिए खुशी है, जो देश भर में एक प्रमुख ब्लॉकचेन नेटवर्क विकसित करने में मदद करने के लिए आगे आए हैं जो मौजूदा ई-गवर्नेंस सिस्टम को समृद्ध करेगा। यह आईआईटी कानपुर को अत्याधुनिक तकनीकों में आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने और भारत को एक प्रौद्योगिकी महाशक्ति बनाने में मदद करेगा।

इस ब्लॉकचेन नेटवर्क का उपयोग आपूर्तिकर्ताओं के दावों और उनकी पहचान को मान्य करने के लिए किया जाएगा। प्रस्तावित प्रणाली सभी ई-जीपी प्रणालियों को एक नेटवर्क के माध्यम से जोड़ेगी, जो भारत के भीतर उपयोग में आने वाले विभिन्न ई-जीपी प्रणालियों के बीच प्रासंगिक आपूर्तिकर्ता डेटा को पुनः प्राप्त करने और मान्य करने में मदद करेगी। प्रस्तावित प्रणाली ब्लॉकचैन के ट्रस्ट-आधारित स्वचालन का उपयोग करके उन्हें सशक्त बनाकर बैंक गारंटी को डिजिटाइज़ भी करेगी। पूरी तरह से चालू होने पर, यह प्रणाली एक अखिल भारतीय प्रणाली होगी जो ई-जीपी सिस्टम का उपयोग करके की जाने वाली सार्वजनिक खरीद से जुड़े समय और लागत को कम करेगी।

परियोजना की मुख्य विशेषताएं:
• यह ब्लॉकचैन नेटवर्क देश भर में ई-जीपी सिस्टम्स के कॉन्सॉर्टियम द्वारा तय किए गए नियमों और शर्तों द्वारा शासित होगा।
• ब्लॉकचेन प्रणाली का उपयोग राष्ट्रीय डी-डुप्लिकेट आपूर्तिकर्ता डेटा स्टोर के रूप में किया जा सकता है।
• कोई भी ई-जीपी प्रणाली उस भरोसे पर निर्भर हो सकती है जो ब्लॉकचैन आपूर्तिकर्ता विवरण को प्रमाणित करने की गारंटी देता है। यह संभावित रूप से निविदा प्रसंस्करण से जुड़ी भारी लागतों को बचाएगा और प्रक्रिया को सरल और कुशल बना देगा।
• अखंडता बनाए रखने के लिए टोकनयुक्त और गोपनीयता-संरक्षण तरीके से बैंक गारंटी को भी इस प्रणाली में लाया जाएगा।
• बैंक गारंटियों के टोकनकरण का अर्थ यह होगा कि वे अब की तुलना में लेनदेन का अधिक स्वीकार्य साधन बन जाएंगे।

भारत को तकनीकी आत्मनिर्भरता में सशक्त बनाने के अपने दृष्टिकोण के साथ, आई आई टी (IIT) कानपुर विभिन्न परियोजनाओं और पहलों को अंजाम दे रहा है। राष्ट्रीय ब्लॉकचैन परियोजना के तीसरे चरण के लिए CRUBN को आई आई टी (IIT) कानपुर में इनक्यूबेट किया गया था, जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था और ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके ई-गवर्नेंस समाधान बनाने की कल्पना की गई थी। SERB (विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड) द्वारा वित्त पोषित IIT कानपुर का C3i केंद्र महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में भारत का पहला साइबर सुरक्षा अनुसंधान और शिक्षा केंद्र है। इसके अलावा, आई आई टी (IIT) कानपुर में स्थापित C3i हब (DST के नेशनल मिशन ऑन साइबर फिजिकल सिस्टम द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकी नवाचार हब) साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान, शिक्षा, स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और औद्योगिक सहयोग को सशक्त बनाने में मदद करता है।


आई आई टी (IIT) कानपुर में इनक्यूबेटेड CRUBN की शुरुआत उन शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और लीडरों द्वारा की गई, जिन्होंने आईआईटी कानपुर में नेशनल ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट के तत्वावधान में अत्याधुनिक ब्लॉकचेन तकनीक का निर्माण, नवाचार और अनुकूलन किया। CRUBN भारतीय ई-गवर्नेंस परिदृश्यों के लिए विशेष रूप से डिजाइन और अनुकूलित अत्याधुनिक उपकरण और प्रौद्योगिकियां प्रदान करता है।

ये भी देखे: टिम पेन नहीं हुए फिट तो पैट कमिंस कप्तानी के लिये तैयार


सेंटर फॉर स्मार्ट गवर्नेंस के बारे में:
सेंटर फॉर स्मार्ट गवर्नेंस पारंपरिक और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे ब्लॉकचेन, साइबर सुरक्षा, डेटा विश्लेषण आदि का उपयोग करके सरकारों के लिए भविष्य के आईसीटी समाधान विकसित करता है। इसने ऐसे समाधान तैयार किए हैं जो सामाजिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रों को कवर करते हैं। ब्लॉकचैन का उपयोग करके देश भर में ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम को मजबूत करने के लिए सीएसजी के विज़न को CRUBN द्वारा समर्थित किया गया है, जो एक आई आई टी (IIT) कानपुर इनक्यूबेटेड कंपनी है और दुनिया भर में सरकार और व्यावसायिक संस्थाओं के लिए अत्याधुनिक ब्लॉकचेन समाधान प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *