Site icon News Jungal Media

PayTm FASTag को कार की विंडशील्ड से हटाने के आसान तरीके…

paytm fastag news update

Paytm Fastag news in hindi: पूरे भारत में पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTag) यूजर्स अलग खाते में शिफ्ट करने की प्रक्रिया में हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग जारी करने के लिए अधिकृत बैंकों की सूची से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को हटा दिया है। यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा इस महीने से पेटीएम वॉलेट और फास्टैग में टॉप-अप पर रोक लगाने के बाद आया।

इन फैसलों ने लगभग दो करोड़ पेटीएम ग्राहकों को अपने फास्टैग खाते बदलने और एक नया फास्टैग खरीदने के लिए मजबूर कर दिया है। हालांकि, पूरी प्रक्रिया में एक कदम जो सभी के लिए काफी पेचीदा रहा है, वह है कार की विंडशील्ड से पुराने Paytm FASTag स्टिकर को हटाना।

आज हम आपको कुछ उपाय और उपकरणों के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल वाहनों से पुराने फास्टैग स्टिकर को हटाने की मुश्किल और ‘चिपचिपी’ प्रक्रिया से बचने के लिए किया जा सकता है। 

कैसे निकालें कार की विंडशील्ड से फास्टैग(How to remove paytm fastag sticker from car in hindi)?

सभी बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग मजबूत गोंद वाले होते हैं। जो जरूरत पड़ने पर उन्हें आसानी से निकालना मुश्किल बना देते हैं। ऐसी चिपचिपी सामग्री को हटाने के लिए, ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनकी जरूरत हमे पड़ती है।

नया FASTag कैसे खरीदें और एक्टिव करें(How to apply new fastag sticker in hindi)?

नया FASTag खरीदना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। NHAI ने उन बैंकों की सूची जारी की है जो FASTag जारी करने के लिए अधिकृत हैं। बैंकों की पूरी सूची देखने के लिए, कोई भी npci.org.in वेबसाइट देख सकता है जो हर बैंक के लिए अलग-अलग लिंक प्रदान करती है।

इनका इस्तेमाल करके एक नया फास्टैग खरीदा जा सकता है। दूसरा तरीका अपने स्मार्टफोन पर My FASTag ऐप डाउनलोड करना है। यह ऐप NHAI द्वारा अधिकृत बैंकों से नए FASTag खरीदने का ऑप्शन देता है।एक बार एक नया FASTag खरीद लिया जाता है और घर पर डिलीवर हो जाता है, तो इसे इस्तेमाल करने के लिए इसे एक्टिव करना पड़ता है।

इसके लिए आपको My FASTag ऐप पर एक्टिवेट FASTag ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां से FASTag खरीदा गया था, उस बैंक को चुनने के बाद, फास्टैग को एक्टिवेट करने के लिए आईडी साझा करनी होगी या क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। एक बार यह हो जाने पर, यह पंजीकरण संख्या और बैंक डिटेल्स जैसे वाहन डिटेल्स भी मांगेगा।

FASTag खरीदने का एक अन्य तरीका भी है जो की काफी तेज है। आप पूरे भारत में NHAI हाईवे पर ज्यादातर टोल प्लाजा, पेट्रोल पंपों के साथ-साथ आरटीओ पर इसे ले सकते हैं।

My FASTag ऐप का इस्तेमाल करके नजदीकी लोकेशन का पता लगाना आसान है। बूथ पर वाहन के पंजीकरण डिटेल्स, आईडी प्रमाण साझा करें और तुरंत नया FASTag हासिल करने के लिए पैसों का भुगतान करें।

ये भी पढ़े: क्या आप जानते हैं भारत की सबसे किफायती कार कौन सी हैं?

Exit mobile version