कोरोना मृतकों को सरकार देगी 50-50 हजार

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कोविड से मरने वाले व्यक्ति के परिजनों को सरकार 50-50 हजार रुपए देने का एलान किया है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट में कोविड से मृतक 1905 लोगों की लिस्ट भी चस्पा कर दी गई है। वहीं धनराशि लेने के लिए आवेदन भी मांगे जाने लगे हैं। कलेक्ट्रेट के फर्स्ट फ्लोर में विंडो भी ओपन कर दी गई है।

लिस्ट में ढूंढते रहे नाम
कोरोना में मृतकों की लिस्ट सीएमओ ऑफिस से उपलब्ध कराई गई है। इसमें 1905 लोगों के नाम है। गुरुवार को पहले दिन लोग लिस्ट में नाम ढूंढने के लिए पहुंचे। दर्जनों की संख्या में लोग पहुंचकर आवेदन देना भी शुरू कर रहे हैं। पहले दिन 30 लोगों ने आवेदन किया। दैविय आपदा के तहत सीधे परिजन के खाते में 50 हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।

देनी होगी कोविड रिपोर्ट
वरिष्ट प्रशासनिक अधिकारी चंद्र मोहन तिवारी ने बताया कि लिस्ट में नाम होने के बाद आवेदन के लिए फॉर्म भरना होगा। मृतक की आरपीटीसीआर रिपोर्ट, एंटीजन और सीटी स्कैन में कोई भी एक रिपोर्ट फॉर्म के साथ देनी होगी। इसके साथ ही मृतक आश्रित को अपनी डिटेल, आधार आईडी और बैंक खाता संख्या भी देनी होगी।

टार्च की रोशनी में ढूंढते रहे नाम
कलेक्ट्रेट में जहां लिस्ट चस्पा की गई है, वहां लाइट का कोई प्रबंध नहीं है। ऐसे में लोगों को लिस्ट में नाम ढूंढने के लिए मोबाइल की रोशनी और टार्च का सहारा लेना पड़ा। कई बुजुर्ग अंधेरा होने की वजह से लिस्ट में नाम तक नहीं ढूंढ पा रहे थे।

ये भी देखे: CSJMU में दाखिले की आवेदन तिथि एक बार फिर बढ़ी

अन्य के नाम पर फैसला आज
कोविड-19 से कानपुर में हजारों की संख्या में मौत हुई थी। कई लोग ऐसे भी थे जिनके अपनों की मौत कोविड से हुई, लेकिन वे सीएमओ के रिकॉर्ड में नहीं है। ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में आवेदन करने के लिए कलेक्ट्रेट पहुंच रहे हैं। इसको देखते हुए शुक्रवार शाम को 5 बजे शासन स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी, जिसमें फैसला लिया जा सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *