Site icon News Jungal Media

इस तारीख से आप बन सकते है वोटर

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर विधानसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर बनने का मौका दिया है। एक नवंबर से यह अभियान उत्तर प्रदेश के साथ ही पूरे देश में चलाया जाएगा। एक जनवरी 2022 को 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा और युवतियां वोटर बनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कर सकेंगे। कानपुर के डीएम विशाखजी ने इस संबंध में अधिकारियों और राजनैतिक पार्टियों के साथ बैठक भी की।

मतदान केंद्रों पर मिलेंगे BLO
कानपुर के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि 2022 में 5 राज्यों में चुनाव होने हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने जहां चुनाव नहीं भी हैं, वहां भी वोटर अभियान चलाने के आदेश दिए हैं। राजनीतिक पार्टियों के एजेंट के साथ ही हर वार्ड के बूथ पर BLO भी मिलेंगे। नवंबर महीने के हर रविवार को हर मतदान केंद्र पर कैंप लगाए जाएंगे। वोटर कार्ड में संशोधन, डिलिशन, एड्रेस चेंज का कार्य भी किया जाएगा।

मोबाइल ऐप से कर सकेंगे ऐप्लाई
कानपुर के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के ऐसे युवा और युवतियां जो एक जनवरी 2022 को 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं, वे वोटर बनने के योग्य हैं। नए वोटर फॉर्म-6 भरकर ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (NVSP) की वेबसाइट और प्लेस्टोर से ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए www.nvsp.in पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

नवंबर में हर रविवार विशेष कैंप
7 नवंबर, 13 नवंबर, 21 और 28 नंवबर।

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन ऐप्लाई

ऐसे कर सकते हैं ऑफलाइन ऐप्लाई

ये भी देखे: कुत्ते की हत्या पर थाने में किया जमकर हंगामा

Exit mobile version