मौसम में बारिश से किसानों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कानपुर समेत कई जिलों में ठंड के बीच बारिश के आसार बन गए हैं। इस मौसम में बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। कानपुर के कई इलाकों में सुबह बारिश भी हुई। इससे मौसम में नमी और ठंड का अहसास बढ़ गया है। हल्की बारिश से प्रदूषण पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। कोहरे की चादर घनी बनी हुई है।

किसान हो जाएं सतर्क
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 2 दिन बारिश के आसार बने हुए हैं। किसानों को सलाह दी जाती है कि धान, मूंगफली व अन्य कटी हुई फसलों को खुले में न रखें। वहीं रबी की फसलें जैसे गेंहू, जौ, चना, मटर, सरसों, आलू आदि की बुवाई का कार्य रुककर करें।

छाई हुई है घनी धुंध
कानपुर और आसपास के इलाकों में गुरुवार से मौसम खराब बना हुआ है। गुरुवार को भी पूरे दिन धूप नहीं निकली। शुक्रवार सुबह भी घने बादल छाए रहे। वहीं पनकी, शताब्दी नगर, ईश्वरी नगर समेत अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। घना कोहरा छाया हुआ है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई है।

ये भी देखे: मोदी सरकार का यू टर्न: तीनों कृषि कानून वापस

ठंड और प्रदूषण दोनों बढ़ेगा
मौसम विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण आसमान में बादल छाए हुए हैं। इससे ठंड भी बढ़ेगी। वहीं हवा की रफ्तार सामान्य होने से प्रदूषण का ग्राफ तेजी से बढ़ेगा। वहीं कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *