Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / आधार नंबर में इस दिकक्त के कारण हजारों पेंशन लाभार्थियों की पेंशन अटकी

आधार नंबर में इस दिकक्त के कारण हजारों पेंशन लाभार्थियों की पेंशन अटकी

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर आधार कार्ड अपडेट नहीं, हजारों को नहीं मिला पेंशनआधार नंबर अपडेट न होने के कारण हजारों पेंशन लाभार्थियों की पेंशन अटक गई है। विभाग में उन्हें चक्कर काटने पड़ रहे हैं।   जनपद के हजारों पेंशन लाभार्थियों को सरकार की ओर से तिमाही डेढ़ हजार रुपये पेंशन दी जाती है। बैंकों के मर्ज होने के कारण इस बार हजारों लाभार्थियों का पैसा रुक गया है। पैसा ना आने के कारण लाभार्थी विभागों में चक्कर काट रहे हैं । जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अनिल त्यागी ने बताया कि सभी पेंशन लाभार्थियों को एक बार फिर अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा ताकि उनके खाते में पैसा ट्रांसफर हो सके। 

किसान सम्मान निधि को आधार अपडेट कराएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 207073 को सफल भुगतान किया जा चुका है, परंतु अब भी जनपद में कुछ ऐसे कृषक हैं जिन्होंने अपना पंजीकरण तो करा लिया है, परंतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल पर आधार नंबर तथा नाम का विवरण आधार कार्ड के अनुसार दर्ज नहीं किया है जिस कारण ऑनलाइन पोर्टल पर आधार कार्ड के अनुसार किसान के विवरण की पुष्टि नहीं हो पा रही है।

ये भी देखे: कुत्ते की हत्या पर थाने में किया जमकर हंगामा

उप कृषि निदेशक श्री नरेंद्र पाल ने बताया कि इस योजना से संबंधित वेबसाइट पर किसान स्वयं एंड्रॉयड फोन से अथवा जन सेवा केंद्र के माध्यम से आधार कार्ड के अनुसार विवरण के साथ ही बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड सहित विभिन्न प्रकार की कमियों को दुरुस्त करा लें। उन्होंने कहा कि किसान जिन्होंने अपने किसी जन धन या बचत खाते को आधार कार्ड से लिंक करा ले ताकि धनराशि का भुगतान स्वतः हो सके। इसके अलावा किसानों की सुविधा के लिए तहसीलवार नंबर जारी किए गए हैं जिनमें तहसील बिलासपुर 9027099470, तहसील मिलक 9761591251, तहसील टांडा 9557621910, तहसील स्वार 9810329512, तहसील शाहबाद 7417352351 तथा तहसील सदर के लिए 9675306904 निर्धारित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *