इन प्रॉडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आप कितने ही प्रॉडक्ट्स यूज करते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि इन प्रॉडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। खासकर परेशानी तब शुरू होती है, जब हेयर फॉल शुरू हो जाते हैं। हेयर फॉल प्रॉब्लम का एक कारण बालों में तेल न लगाना भी होता है। आप बालों में कितने भी शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर लें लेकिन बालों को हेल्दी रखने के लिए ऑयल मसाज भी बेहद जरूरी है। बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आपको ये तीन तेल जरूर इस्तेमाल करने चाहिए।

कोकोनट ऑयल
बालों को नेचुरल शाइनिंग बनाने के लिए आपको कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों की लंबाई को देखते हुए एक कटोरी में कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल लें। फिर इसमें कुछ करी पत्ते ​डालकर हल्का गर्म करें. अब इसे बालों में लगाएं और धीरे-धीरे स्कैल्प की मालिश करें।

ऑलिव ऑयल
बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से हेयर फॉल कम होता है। 1/2 कप ऑलिव ऑयल में एक संतरे का जूस मिलाएं। मिश्रण को हल्का गरम करें और हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें।

ये भी देखे: क्या भारत में तबाही मचायेगा ? कोरोना का नया वेरिएंट Delta Plus-AY.4.2

बेबी ऑयल
बालों के लिए बेबी ऑयल भी फायदेमंद है। इसके लिए 1 अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंट लें। जब झाग बनने लगे तो इसमें 1 टीस्पून बेबी ऑयल डालकर कुछ देर और फेंट लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा पानी मिलाकर स्कैल्प का मसाज करते हुए बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *