कोरोना के बाद डेंगू ने पसारे पैर,देखें खास रिपोर्ट

Lucknow Health Department tightens its back now dengue and malaria patients  will be searched from door to door

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर:कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी से भले ही राजधानीवासि‍यों ने थोड़ी चैन की सांस ली हो. लेक‍िन अब डेंगू का कहर भी टूटने लगा है. डेंगू के बढ़ते मामलों के साथ अब इससे मौतों का स‍िलस‍िला भी शुरू हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र द‍िल्ली में इस साल डेंगू (Dengue) से पहली मौत र‍िकॉर्ड की गई है. इस साल दिल्ली में डेंगू के कुल मामलों में से 16 अक्टूबर तक इस महीने 382 मामले सामने आए हैं।

द‍िल्‍ली की स‍िव‍िक एजेंस‍ियों की ओर से सोमवार को जारी क‍िए गए डेंगू के आंकड़ों की र‍िपोर्ट की माने तो वेक्टर जनित बीमारी के मामलों की संख्या 720 से अधिक हो गई है. डेंगू के हर रोज मामलों में तेजी से इजाफा र‍िकार्ड क‍िया जा रहा है. अब मरीजों की मौतों का स‍िलस‍िला शुरू होने से यह और च‍िंताजनक हो गया है. हालांक‍ि डेंगू से बचाव के ल‍िए स‍िव‍िक एजेंस‍ियों और द‍िल्‍ली सरकार की ओर से एहत‍ियातन कदम भी उठाए जा रहे हैं और लोगों को जागरूक भी क‍िया जा रहा है।

स‍िव‍िक एजेंस‍ियों की ओर से जारी र‍िपोर्ट के मुताब‍िक इस साल 9 अक्टूबर तक कुल मामलों की संख्या 480 थी. सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस सीजन में 16 अक्टूबर तक एक मौत और कुल 723 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि 2018 से इसी अवधि के लिए सबसे अधिक संख्या है. इस सीजन में सितंबर में 217 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले तीन वर्षों में महीने में सबसे ज्यादा दर्ज क‍िए गए हैं।

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली सरकार की ओर से भी डेंगू जागरूकता अभि‍यान चलाया जा रहा है. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल लोगों को हर रव‍िवार को जागरूक करते हुए डेंगू से बचाव के उपायों को अपनाने की अपील भी कर रहे हैं।

यह भी देखेंःलखीमपुरःमंत्री अजय मिश्रा ने हिंसा के लिए पुलिस को ठहराया जिम्मेदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *