अफगानिस्तान से चीन मजबूत कर रहा रिश्ते , मंत्रियों की हुई मुलकात

News Jungal Desk : kanpur. काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही चीन अफगानिस्तान में मिले मौके को पूरी तरह से भुनाना चाहता है। चीन के नेताओं ने एक बार फिर तालिबानी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी दोहा में अपने अफगान समकक्ष अमीर खान मुताक्की से मिलने वाले हैं। इससे पहले वांग डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर से भी मिले हैं।

चीन ने अफगानिस्तान के नए नेताओं के खिलाफ के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को फिर से हटाने की मांग की है। चीन ने अफगनिस्तान कि खराब इकॉनमी को देखते हुए कहा है कि वह अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में मदद करने को तैयार है।

ये भी देखें – आईपीएल : दो नई टीमों की घोषणा , लखनऊ और अहमदाबाद ने मारी बाजी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 25 अक्टूबर को कतर के दोहा में तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल को बीजिंग और तालिबान के बीच पहली उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह बात कही है। चीनी सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक वांग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तालिबान के साथ ‘तर्कसंगत और व्यावहारिक तरीके से काम करना चाहिए।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट कर कहा है अफगानिस्तान और चीन कई महत्वपूर्ण राजनीतिक, आर्थिक और अन्य मसलों पर बातचीत कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *