चकेरी एयरपोर्ट के विस्तार और नए टर्मिनल का काम चुनाव बाद होगा अब पूरा

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट के विस्तार और नए टर्मिनल का काम पहले 30 सितम्बर तक पूरा होना था, लेकिन कोरोना काल की वजह से इसे बढ़ा कर 31 दिसंबर तक करने की प्रशासन ने घोषणा कर दी थी। लेकिन जिस रफ़्तार से नए टर्मिनल में काम हो रहा है उसे देखते हुए यह काम आने वाले अगले 6 महीने में पूरा नहीं होता दिख रहा है। मंगलवार को हुई सलाहकार समिति की बैठक में भी यह बात निकल कर सामने आयी कि नए टर्मिनल को पुराने से जोड़ने का काम अभी तक नहीं हुआ। बैठक में मौजूद सांसद देवेंद्र सिंह भोले, और सत्यदेव पचौरी के अलावा शहर के कई बड़े व्यापारी भी शामिल हुए जिन्होंने इस कार्य में हो रहे विलम्ब पर चर्चा की।

अभी लगेगा 6 महीने का समय…
सांसद सत्यदेव पचौरी ने एयरपोर्ट के डायरेक्टर बीके झा से जब पूछा की अब तक क्या क्या काम बाकी है और क्या कोई काम सरकार की तरफ से रुका हुआ है तो उनके पास इस बात का कोई जवाब नहीं था। उन्होंने डायरेक्टर को झाड़ लगाते हुए कहा कि, जब पिछली बार बैठक हुई थी तब कुछ पॉइंट्स शहर के कारोबारियों ने उठाए थे उनका जवाब पिछले एक साल से नहीं मिला है। आपकी लापरवाही से मोदी और योगी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट रुका हुआ है। यह कार्य चुनाव से पहले होना था लेकिन ऐसा लग नहीं रहा है कि आने वाले 6 महीनों में भी यह कार्य हो पायेगा। उन्होंने बैठक को बर्खास्त करते हुए कहा कि अब मैं सर्किट हाउस में बैठक करुगा और वहां पर डीएम और मंडलायुक्त सभी को बुला कर जल्द से जल्द इसका निस्तारण करने की कोशिश करुगा।

2.7 किलोमीटर की रोड के लिए जमीन अधिग्रहण नहीं हो पाया…
हाईवे से करीब 2.7 किलोमीटर अंदर की तरफ नया टर्मिनल बन रहा है। यह रोड पूरी तरह से कच्ची बनी हुई है। वहां से कार का निकल पाना ही बहुत मुश्किल से होता है। सरकार द्वारा पीडब्ल्यूडी को पैसा भी जारी कर दिया है उसके बावजूद अभी तक रोड बनाने के लिए जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जा सका है। यह रोड मवइया गांव से निकलते हुए नए टर्मिनल को जाती है। अभी तक गांव वालों को जमीन अधिग्रहण की जानकारी तक नहीं दी गयी है, तो कैसे होगा दिसंबर तक नए टर्मिनल का काम पूरा।

800 केवीए की डेडिकेटेड पावर लाइन नहीं बिछी…
नए बन रहे एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए 800 केवीए की डेडिकेटेड पावर लाइन केस्को इलेक्ट्रिक कंपनी को बिछानी है जिसके लिए कम से कम दो महीने का समय लगेगा। यह कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। बीके झा ने बताया कई बार केस्को के एमडी को पत्र लिख चुके है लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आता।

मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स में लटकी है फाइल…
एयरफोर्स स्टेशन चकेरी से लिंक टैक्सी के लिए 403*30 वर्ग मीटर का निर्माण करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स में पिछले 8 महीने से फाइल लटकी हुई है, लेकिन उस पर किसी का ध्यान नहीं है। इसके अलावा पुराने एयरपोर्ट को नए से जोड़ने के लिए भी कुछ ज़मीन एयरफोर्स की लगेगी उसका भी प्रस्ताव अभी तक अप्रूव नहीं हो पाया है।

ये भी देखे: ड्रग्स केस में Aryan Khan की जांच कर रहे NCBअधिकारी ने लगाया जासूसी का आरोप

यूपीआरएनएन करा रही है एयरपोर्ट का कार्य…
एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने काम में हो रही ढिलाई का ठीकरा यूपीआरएनएन इंजीनियरों पर फोड़ा। आपको बता दें यह एजेंसी इस एयरपोर्ट का निर्माण कर रही है। अधिकारियों का कहना है कि कंपनी ने वादा किया था कि 400 से अधिक लेबर दो शिफ्टों में काम करेगी, लेकिन मौजूदा वक्त में सिर्फ 100 से 125 लेबर ही साइट पर काम कर रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *