Monday , February 26 2024
Breaking News
Home / अन्य / उत्तराखण्ड की भारी बारिश के बाद कानपुर की गंगा दिखा रही रौद्र रूप

उत्तराखण्ड की भारी बारिश के बाद कानपुर की गंगा दिखा रही रौद्र रूप

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर उत्तराखंड के पहाड़ों में हुई भारी बारिश के बाद गंगा फिर से रौद्र रूप दिखाने को तैयार हैं। नरौरा और हरिद्वार से छोड़े जा रहे पानी की वजह से लगातार जलस्तर बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में 7 सेमी तक जलस्तर बढ़ गया है। शुक्लागंज में 111.07 मीटर पर जलस्तर पहुंच गया है। वहीं गंगा बैराज के 20 गेट को खोल दिया गया है। पीछे से छोड़ा गया पानी शाम तक बैराज पहुंचेगा, जिसके बाद बाकी 10 गेट और खोल दिए जाएंगे।

19 सेमी दूर चेतावनी बिंदु
कानपुर गंगा बैराज से प्रयागराज की तरफ 91,986 क्यूसेक पानी को छोड़ा गया है। वहीं भैरवघाट, अटल घाट और ड्योढ़ी घाट की सीढ़ियों को गंगा ने फिर से अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। गंगा के अपस्ट्रीम में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से 19 सेमी दूर है। 113 मीटर पर चेतावनी बिंदु है और जलस्तर 112.81 मीटर पर पहुंच गया है। बता दें कि 1 महीने पहले भी बारिश की वजह से गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ गया था।

शाम तक खोले जाएंगे सभी 30 गेट
नरौरा डैम और हरिद्वार में लगातार भारी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है। इससे बैराज के 20 गेट खोल दिए गए हैं। शाम तक और पानी आते ही बचे 10 गेट और खोल दिए जांएगे। गुरुवार को नरौरा डैम से 2.04 लाख और हरिद्वार डैम से 1.04 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। हालांकि कानपुर में अभी बाढ़ जैसी स्थिति नहीं है। लेकिन, सिंचाई विभाग लगातार जलस्तर पर नजर रखे है।

ये भी देखे: कार्तिक मास का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व होता है,जानें क्यों

गुरुवार को गंगा का जलस्तर

  • शुक्लागंज में- 111.07 मीटर।
  • बैराज अप स्ट्रीम- 112.81 मीटर।
  • बैराज डाउन स्ट्रीम- 112.28 मीटर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *