बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 18 हजार नए केस आए सामने

0
Uttarakhand Coronavirus Update: संभल कर रहें, त्योहारी सीजन में संक्रमण  बढ़ने का खतरा

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर :देश में कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 18 हजार नए केस सामने आए है और 193 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। वही 24 घंटे में 23 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए है।

कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक देश में कुल तीन करोड़ 39 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 4 लाख 50 हजार 782 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 32 लाख 93 हजार 478 लोग ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या करीब दो लाख है। कुल 2 लाख 27 हजार 347 लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

केरल में रविवार को कोविड के 10,691 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47 लाख 85 हजार से ऊपर पर पहुंच गयी है. जबकि राज्य में महामारी से 85 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद बढ़कर 26 हजार से पार हो गई है। केरल में पांच अक्टूबर को 9,735 नए मामले सामने आए थे, जिसके बाद यह छह अक्टूबर को बढ़कर 12,616 हो गए थे। राज्य में सात अक्टूबर को 12,288 नए मामले सामने आए और आठ अक्टूबर को यह घटकर 10,944 हो गए।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोरोना रोधी वैक्सीन की 8.51 करोड़ डोज उपलब्ध थीं। राज्यों को औसतन प्रतिदिन 1.14 करोड़ डोज लगानी होंगी। अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारें जितनी डोज लगाना चाहे उन्हें उतनी डोज उपलब्ध करा दी जाएंगी। हालांकि, डोज की उपलब्धता के बावजूद राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ पा रही है। देश अभी तक लगभग 72 फीसद वयस्क आबादी एक डोज लगी है और लगभग 25 फीसद वयस्क लोगों को दोनों डोज।

राज्यों को इस वैज्ञानिक तथ्य तो ध्यान में रखना होगा कि वैक्सीन की एक डोज भी संक्रमण के बाद 96 फीसद जान बचाने में कारगर साबित हुई है और दोनों डोज 98 फीसद तक लोगों को सुरक्षित करती है। जाहिर है तीसरी लहर की आशंका के बीच सभी लोगों का जल्द-से-जल्द टीकाकरण बहुत जरूरी है। मांडविया ने राज्य सरकार को सबसे पहले 100 डोज के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयास करने को कहा, जिसके लिए केवल छह करोड़ डोज लगाने की जरूरत है।

यह भी देखेंःप्रियंका गांधी ने धरना करने का समय व स्थान बदला,देखें रिपोर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *